Saturday, November 29, 2008

आतंकी हमलों से दहली मुंबई, अब तक 130 मरे 28 Nov 2008, 2103 hrs IST,

मुंबई : देश की कमर्शल राजधानी मुंबई में सुरक्षाबलों और आतंकव
ादियों के बीच पिछले 48 घंटे से जारी जंग समाप्ति पर है। ओबेरॉय होटेल और नरीमन हाउस को आतंकवादियों के चंगुल से मुक्त करा लिया गया है। ताज होटेल को मु्क्त कराने का अभियान जारी है।

मुंबई पर हमला :
दहशत, जंग और दर्द की दास्तान
अपडेट @ 9 . 0 0 PM शुक्रवार
नरीमन हाउस ऑपरेशन पूरी तरह समाप्त हो गया है। एनएसजी ने यह बिल्डिंग पुलिस के हवाले कर दी है। यहां सारे आतंकवादी मार गिराए गए।
इससे पहले उस समय भ्रम फैल गया था, जब टीवी चैनलों ने खबर दे दी कि ऑपरेशन नरीमन हाउस पूरा हो गया। हालांकि सुरक्षा बलों ने तुरंत बताया कि अभियान पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। लेकिन टीवी चैनलों की खबर से उत्साहित लोग सड़कों पर निकल आए। नरीमन हाउस के पास भारी भीड़ जुट गई। लोग ‘ भारत माता की जय ’ के नारे लगा रहे थे। इस भीड़ की वजह से भी सुरक्षा बलों को अपना काम आगे बढ़ाने में दिक्कत हुई। लेकिन सुरक्षा बलों ने इस कठिनाई के बावजूद अपने काम को बखूबी अंजाम दिया।
ताज होटल अभी भी आतंकियों के कब्जे में है। वहां सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है।

अपडेट @7.30 PM शुक्रवार
नरीमन हाउस ऑपरेशन पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, लेकिन सुरक्षा बलों को मिली अहम कामयाबी से उत्साहित मुंबईवासियों की भारी भीड़ इस इलाके में जमा हो गई है। इस भीड़ की वजह से सुरक्षा बलों को अपना अभियान जारी रखने में दिक्कत हो रही है।
इस बीच नरीमन हाउस के अंदर से सुरक्षा बलों ने पांच शव बरामद किए हैं। ये बंधकों के शव बताए जाते हैं।

अपडेट @ 6 .30 PM शुक्रवार
नरीमन हाउस पर सुरक्षा बलों का कब्जा हो गया है। चार आतंकवादी मारे जा चुके हैं। हालांकि पुलिस का कहना है कि अभियान अभी खत्म नहीं हुआ है। एक आतंकवादी अंदर है जिसे काबू करने की कोशिश हो रही है।
अपडेट @ 5 .30 PM शुक्रवार

आंतरिक सुरक्षा सचिव एल.एल. कुमावत ने प्रेस कॉन्फ्रंस में बताया कि ताज में छह आतंकवादी हो सकते हैं। महाराष्ट्र के डीजीपी ए.एन. रॉय ने बताया कि आतंकवादियों के पास भारी मात्रा में विस्फोटक होने का अंदेशा है। उन्होंने यह भी कहा कि ताज में आतंकवादियों के कब्जे में कुछ बंधक अभी भी हैं। ताज में कार्रवाई के दौरान एनएसजी के मेजर उन्नी कृष्णन शहीद हो गए। नरीमन हाउस अभियान में एनएसजी का एक कमांडो शहीद हुआ।

अपडेट @2.30 PM शुक्रवार
सुरक्षा बलों को आखिर एक बड़ी कामयाबी मिली। ओबेरॉय होटेल को आतंकवादियों के कब्जे से मुक्त करा लिया गया है। एनएसजी के डीजी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि कमांडो कार्रवाई में होटेल के अंदर मौजूद दोनों आतंकवादी मारे गए हैं। होटेल से 24 लाशें बरामद की गई हैं।

अब सुरक्षा बलों का जोर नरीमन हाउस को आतंकी कब्जे से छुड़ाने पर है। वहां एनएसजी के और 20 कमांडो भेजे गए हैं। ताज में भी अभियान जारी है । उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इन दोनों जगहों पर भी अभियान पूरो हो जाएगा।

अपडेट @2.00 PM शुक्रवार

मुंबई अब अफवाहों के शिकंजे में है। आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान अखिरी दौर में है। लेकिन इस बीच शहर में जगह-जगह फायरिंग की अफवाह फैल रही है। थोड़ी देर पहले खबर आई थी कि सीएसटी स्टेशन पर फिर से फायरिंग शुरू हो गई है। लेकिन, यह खबर गलत साबित हुई। ऐसे ही जीटी हॉस्पीटल और रिजर्व बैंक से भी फायरिंग की खबरें मिली थीं, जो अफवाह निकली।

अपडेट @1.30 PM शुक्रवार

जब नरीमन हाउस, ताज होटेल और ओबेरॉय होटेल में चल रहे ऑपरेशंस जल्द ही सफलतापूर्वक समाप्त होने की उम्मीद की जा रही थी, तभी सीएसटी स्टेशन पर और जीटी हॉस्पीटल में एक बार फिर फायरिंग होने की खबर आ गई। आरंभिक सूचनाओं के मुताबिक सीएसटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 8 पर फायरिंग हुई है। जीटी हॉस्पीटल और रिजर्व बैंक में फायरिंग होने की भी खबर मिली है। वैसे इन खबरों की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

अपडेट @11 AM शुक्रवार

सुरक्षा बल नरीमन हाउस से आतंकवादियों को निकालने के अपने अभियान के आखरी पड़ाव पर हैं। इस कॉम्पलेक्स से एक के बाद एक तीन विस्फोटों के अलावा रह-रहकर गोलियां चलने की आवाजें आ रही हैं . उधर ओबेरॉय होटल में भी आतंकवादियों का कब्जा खत्म होने को है।

शुक्रवार को सुबह होते ही एनएसजी कमांडो को हेलिकॉप्टर से नरीमन हाउस की छत पर उतारा गया। अंतिम हमले के लिए नरीमन हाउस पर कमांडो के कसते शिकंजे के दौरान 10 से 15 मिनट के अंतराल में दो विस्फोटों से कमांडो के अभियान में थोड़ी बाधा आई।

कमांडो को नरीमन हाउस पर उतारे जाने से पहले एनएसजी के महानिदेशक जे. के. दत्त ने बताया कि नरीमन हाउस को आतंकवादियों से मुक्त करवाने का अभियान अभी चल रहा है और अब कुछ ही देर की बात है। यह जल्द ही समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ एक घायल आतंकवादी इमारत में बाकी बचा है और मुझे लगता है कि हम जल्द ही यहां अपना अभियान समाप्त कर देंगे।

सुरक्षा बलों के जवान ओबराय होटल में बाकी बचे दो आतंकवादियों को निकालने के अभियान में लगे हैं। यहां से गुरुवार देर रात से फायरिंग या विस्फोट की आवाजें नहीं आ रही हैं। सुरक्षा बलों के जवान होटल के एक एक कमरे में आतंकवादियों की तलाश कर रहे हैं।

अपडेट @ 8:00 am शुक्रवार
नरीमन हाउस में शुक्रवार सुबह कमांडोज ने जबरदस्त कार्रवाई शुरू कर दी। एनएसजी के 32 कमांडो हेलिकॉप्टर से नरीमन हाउस की छत पर उतरे। शुक्रवार सुबह से नरीमन हाउस में 3 धमाके हुए हैं।

अपडेट @ 5:30 am शुक्रवार
मुंबई के एक प्रमुख अखबार ने खुलासा किया है कि दो आतंकवादी होटेल ताज में 2 दिन पहले से ही गेस्ट बनकर रुके थे। ये दोनों आतंकवादी होटेल के छठी मंजिल पर रुके थे। इस खुलासे के मुताबिक 2 अन्य आतंकवादियों ने तो होटेल में नौकरी भी पा ली थी और स्टाफ के तौर पर काम कर रहे थे।

अपडेट @ 4am शुक्रवार
नरीमन हाउस में अभी-अभी तीसरा ब्लास्ट हुआ है। ग्रेनेड फेंके जाने के चलते यह धमाका हुआ है। यहां हो रही गोलीबारी में 2 और लोग मारे गए हैं। मरनेवालों की पहचान अभी नहीं हो पाई है।


अपडेट @ 02 :00 am शुक्रवार
नरीमन हाउस में 10 मिनट के अंदर 2 ब्लास्ट हुए हैं। ऐसी आशंका है कि अब भी वहां पर टेररिस्ट छुपे हुए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये धमाके ग्रेनेड फेंक जाने के कारण हुए हैं।

अपडेट @ 01:00 am शुक्रवार
अब भी ताज में आतंकियों के साथ सेना और एनएसजी के जवानों की जंग जारी है। एनएजसी के डाइरेक्टर जनरल जे.के.दत्त ने कहा है कि ताज होटेल में अब सिर्फ 1 आतंकवादी छुपा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘ वह जख्मी अवस्था में है और हम उसे जल्द ही पकड़ लेगें। मुझे लगता है कि ऑपरेशन जल्द ही खत्म हो जाएगा। ’

अपडेट @ 11 pm गुरुवार
होटल ताज में एनएसजी ने वहां छुपे 3 आतंकवादियों को मार गिराया है। इसी तरह नरीमन हाउस से भी सभी बंधकों को छुड़ा लिया गया है। इसी बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम मैनिजमंट ने भी कहा है कि इंग्लैंड की टीम भारत में टेस्ट सीरीज़ खेलेगी।

अपडेट @ 7.3 0 pm गुरुवार

सुरक्षा बलों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए ओबरॉय होटेल से एक आतंकवादी को जीवित पकड़ लिया है। इस आतंकवादी का नाम अबू इस्माइल बताया जाता है। यह फरीदकोट का रहने वाला है। सुरक्षा बलों को उम्मीद है कि इससे पूछताछ से आतंकवादी साजिश के सारे रहस्यों पर से परदा उठ सकता है। इस बीच होटेल में जबर्दस्त आग लग गई है।

अपडेट @ 5. 50 pm गुरुवार

ताज होटेल से अब तक कुल 400 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जबकि ओबरॉय होटेल से 70 लोग छुड़ाए गए हैं। गृह मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रंस में यह जानकारी दी गई। अब तक कुल छह आतंकवादी मारे जा चुके हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक नरीमन हाउस में चल रही मुठभेड़ में एक आतंकवादी मार गिराया गया।


अपडेट @ 4 . 50 pm गुरुवार

ओबरॉय होटल में कमांडो कार्रवाई के जरिए सुरक्षा बलों ने 30 बंधकों को छुड़ा लिया है। वहां होटल के निचले तलों पर आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी है। आतंकवादी होटल के एक कमरे में छिपे बताए जा रहे हैं। नरीमन हाउस में भी बंधकों को छुड़ाने की कार्रवाई चल रही है।

देखें: मुंबई हमलों से जुड़े विडियोज़
अपडेट @ 3 . 50 pm गुरुवार

नरीमन हाउस को आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए निर्णायक हमले की पूरी तैयारी कर ली गई है। किसी भी क्षण यह कार्रवाई शुरू हो सकती है। इससे पहले NSG ने ऐसी कोशिश की थी, लेकिन उसका प्रयास नाकाम हो जाने के बाद सेना को कमान सौंपी गई। सेना कार्रवाई के लिए तैयार है।
अपडेट @ 2 . 50 pm गुरुवार

अभी-अभी मिली जानकारी के मुताबिक ताज होटेल के अंदर कमांडो कार्रवाई के जरिए चार फिदायीन आतंकी मार गिराए गए। सुरक्षा बलों की यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। खासकर इसलिए भी क्योंकि इस कार्रवाई से पहले ही ताज होटेल से सभी बंधकों को सुरक्षित निकाल लिया गया था।

अपडेट @ 1. 56 pm गुरुवार

मुंबई में हुए आतंकी हमले के सिलसिले में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। महाराष्ट्र के डीजीपी ए. एन. रॉय के मुताबिक ताज होटल को आतंकवादियों से मुक्त करा लिया गया है। उनके मुताबिक सारे लोगों को ताज होटल से निकाल लिया गया है और अब होटल के भीतर एक भी बंधक नहीं है। रॉय के मुताबिक आतंकवादियों के साथ किसी तरह की बातचीत नहीं हो रही है और आतंकवादियों को जिंदा या मुर्दा पकड़ लिया जाएगा।

अपडेट @ 1.00 pm गुरुवार
ओबरॉय होटेल में एक के बाद एक लगातार दो धमाके हुए। इन धमाकों से वहां आग लग गई है। होटेल में अभी भी कई बंधक फंसे हुए हैं। यहां सेना की कमांडो कार्रवाई जारी है। अभी तक भी साफ नहीं हो पाया है कि कितने आतंकवादी अंदर हैं। यहां कमांडो एक-एक कमरे की तलाशी ले रहे हैं। एनएसजी के डीजी का कहना है कि तलाशी के दौरान उन्हें कमरों में से कई लाशें और बेहोश लोग मिल रहे हैं।

अपडेट @ 12.00 pm गुरुवार
मुंबई हमले से निबटने के लिए भारतीय एयरफोर्स की एक टुकडी़ मुंबई पहुंच गई है। चार एएन 32 विमान भी जल्दी ही मुंबई रवाना होंगे। उधर नेवी ने भी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर एयरफोर्स की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। पुणे से भी एक कमांडो दस्ता मुंबई पहुंच चुका है।

दूसरी ओर, सेना ने कहा है कि ओबरॉय में 4 आतंकवादी हैं। इन्होंने 40 लोगों को बंधक बनाया हुआ है। इनसे लड़ाई जारी है।

अपडेट @ 10.00 am गुरुवार
मुंबई पर देर रात शुरू हुआ सबसे बड़ा आतंकी हमला अब भी जारी है। सूत्रों के मुताबिक ताज होटेल , ओबरॉय होटल और कोलाबा में नरीमन हाउस में अब भी आतंकी छुपे हुए हैं और गोलीबारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने तीनों जगहों पर कुछ लोगों को बंधक भी बना रखा है।

आतंकवादियों से निपटने के लिए सेना और एनएसजी कमांडो तीनों जगहों पर कार्रवाई कर रहे हैं। जवानों ने ताज होटल का एक हिस्सा अपने कब्जे में ले लिया है। ओबरॉय होटल से भी गोलीबारी की आवाजें आ रही हैं। महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात (पश्चिमी कमान) के कमांडिंग अफसर मेजर जनरल आर. के. हूडा भी ओबरॉय होटल पहुंच चुके हैं। यहां आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड फेंके जाने की बात भी कही जा रही है। फिलहाल ताज होटल के एक किलोमीटर के दायरे और कोलाबा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन ने लोगों से घर में ही रहने की अपील की है।
हम इस खबर को लगातार अपडेट कर रहे हैं। आप नई जानकारी के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें।

आगे है- इससे पहले की कहानी

1|2|अगला »
इस स्टोरी पर अपनी राय दें। राय देने के लिए

No comments: